महेंद्रगढ़

महेंद्रगढ़ के लोगो को दो दिन ओर झूझना पड़ेगा पानी की समस्या से, शुक्रवार को आएगी नहर

Spread the love

महेंद्रगढ़ । शहर में अभी पानी की समस्या दो दिन ओर बनी रहेगी। खुबड़ू हेड से नहर में पानी छोड़ दिया गया है जो शुक्रवार तक महेंद्रगढ़ पहुंचेगा। इसके बाद पानी की कोई समस्या नहीं रहेगी। नहरी पानी की लिफ्टिंग अच्छी प्रकार से हो इसके लिए नहर विभाग देवास गांव के पास स्थित एनबी-3 पम्प हाउस के सम्प की सफाई भी लगभग पूरी कर ली है।

शहर में पानी की सप्लाई पूरी तरह से नहरी पानी पर आधारित है। देवास जलघर में नहरी पानी को स्टॉक किया जाता है ताकि नहर बंद होने पर उसका उपयोग सप्लाई के लिए किया जा सके। शहरी जनसंख्या के हिसाब से अब देवास जलघर के टैंक छोटे पड़ने लगे हैं। जनस्वास्थ्य विभाग के अनुसार इन टैंकों को एक बार फुल करने के बाद 15 दिन तक शहर में पानी की सप्लाई की जा सकती है।

परंतु हर बार गर्मी के मौसम में पानी की कमी के चलते नहर आने का समय में बदलाव हो जाता है। पहले 15-15 दिन का टर्न होता है परंतु गर्मी के मौसम में जब पानी की ज्यादा जरूरत होती है तो 15 दिन नहर में पानी चलने तथा 24 दिन पानी बंद रहने का टर्न शुरू हो जाता है।

10 जून से हो रही पानी की समस्या
31 मई को नहर चली गई थी। इसके बाद 10 जून तक पानी की सप्लाई में कटौती नहीं की गई। परंतु नहर आने का टर्न 24-25 दिन होने तथा सप्लाई को सुचारू रखने को लेकर जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 जून के बाद पानी की कटौती शुरू करते हुए शहर में एक दिन छोड़कर एक दिन पानी देना शुरू कर दिया।

इसके अलावा विभाग द्वारा शहर व गांव में स्थापित टयूबवेल का भी सहारा लिया जा रहा है। एक दिन छोड़कर एक दिन पानी सप्लाई होने तथा बीच-बीच में बिजली की समस्या के चलते शहरवासी करीब एक पखवाड़े से पानी की समस्या झेल रहे हैं।

लिफ्टिंग अच्छी हो इसके लिए एनबी-3 पम्प हाउस के सम्प की सफाई की
नहर विभाग के एसडीओ संदीप निर्बाण ने बताया विभाग ने देवास के पास एनबी-3 पर सम्प की सफाई पूरी कर ली है, ताकि नहर आने पर पानी की लिफ्टिंग अच्छे से हो सके। साथ ही खूबड़ू हेड से पानी चल चुका है। शुक्रवार तक नगर में पानी आ जाएगा।