महेंद्रगढ़

सिविल अस्पताल के पुराने भवन को तोड़कर 6 मंजिला भवन बनाने का काम शुरू, पुराने महिला कॉलेज में शुरू होगी ओपीडी

Spread the love

महेंद्रगढ़ । शहर के पुराने अस्पताल भवन को तोड़कर 6 मंजिला भवन बनाने का कार्य शनिवार से शुरू होगा। ऐसे में इमरजेंसी और डिलीवरी को छोड़कर क्षेत्र के मरीजों को सोमवार से शहर के पुराने महिला कॉलेज में उपचार मिलेगा। अस्पताल महिला कॉलेज में शुरू करने को लेकर शिक्षा विभाग से स्वीकृति मिल चुकी है।

हालांकि अभी जिला प्रशासन की तरफ से स्वीकृति मिलनी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि इस पर भी मंजूरी मिल जाएगा। बता दें कि नगर के सरकारी अस्पताल के पुराने भवन को तोड़कर नया भवन बनाने को लेकर वर्क आर्डर मार्च में ठेकेदार को दे दिया गया था। पुराने अस्पताल भवन को 30 मार्च तक खाली करने का कार्य शुरू हो गया था।

अस्थाई रूप से अस्पताल के कार्यों को सुचारू रखने को इमरजेंसी वार्ड की गैलरी में पार्ट बनाकर एक्सरें, जांच ओपीडी के कार्य शुरू कर दिए गए थे, परंतु इस दौरान कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने से काम रुक गया। अस्पताल के कार्यों को सुचारु रूप से चलाने को लेकर जगह कम पड़ती नजर आई।

महेंद्रगढ़ अस्पताल में कोरोना मरीजों के उपचार का सेंटर बनाने पर यह समस्या और बढ़ गई तो अस्पताल प्रबंधन द्वारा पुराने भवन में ही कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाते हुए यहां आक्सीजन युक्त बेड की भी व्यवस्था की गई और पुराने भवन को तोड़ने का कार्य शुरू नहीं हो पाया।

वर्ष 2019 में अस्पताल को अपग्रेड कर बनाया गया नागरिक अस्पताल

पूर्व शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा ने वर्ष 2019 में अपने मंत्री काल में क्षेत्र के लोगों को अस्पताल में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से उप नागरिक अस्पताल को नागरिक अस्पताल का दर्जा दिलवाया। इसके बाद भवन की कमी नजर आने लगी तो उन्होंने नया भवन बनाने को लेकर सरकार से बजट मंजूर करवाया।

अब इस दिशा में धरातल पर काम आगे बढ़ने लगा है। पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा भवन निर्माण की दिशा में पहले चरण में भवन को तोड़ने को लेकर अस्पताल प्रबंधन से स्वीकृति ले ली है। विभाग के अनुसार शनिवार से भवन को तोड़ने का काम शुरू करवा दिया जाएगा।

नए भवन को बनाने के लिए 25 करोड़ 3 लाख 22 हजार 634 रुपए खर्च किए जाएंगे। कार्य दो वर्ष में पूरा होगा। करीब 20 लाख रुपए से बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। नए भवन के लिए 300 गुणा 300 वर्ग फुट की जगह खाली कर उस पर निर्माण कार्य शुरू होगा।

मार्च में अस्पताल प्रबंधन को पुराना भवन खाली करने का पत्र दिया गया था। भवन खाली करने का कार्य भी शुरू हो गया था। परंतु कोरोना संक्रमण के कारण यह कार्य रुक गया था। अब शनिवार से भवन को तोड़ने का कार्य शुरू करवाया जा रहा है, ताकि नए भवन का निर्माण जल्द शुरू हो सके। 
– विनय कुमार, जेई, पीडब्ल्यूडी बीएंड आर विभाग, महेंद्रगढ़

अस्पताल के पुराने भवन को खाली करवा दिया है। नया भवन बनाने को पुराने भवन को तोड़ने की स्वीकृति संबंधित विभाग को दे दी है। विभाग शनिवार से काम शुरू कर रहा है। ऐसे में अस्पताल का कार्य सुचारु रखने को शहर के पुराने महिला कॉलेज में ओपीडी शुरू करने के लिए शिक्षा विभाग के संज्ञान में लाते हुए डीसी से स्वीकृति मांगी है। सोमवार से ओपीडी पुराने महिला कॉलेज में शुरू होने की संभावना है। 
– डॉ. कंवर सिंह, एसएमओ।