महेंद्रगढ़

मृतक का खाता जांचकर करें 2 लाख रुपए के बीमे का दावा

Spread the love

महेंद्रगढ़ । आपके किसी परिजन या रिश्तेदार की अभी कोरोना या अन्य बीमारी से या हादसे से मौत हो गई हो तो आप उसका खाता जांचें। यदि गत वर्ष उनके खाते से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के 12 रुपए या प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के 330 रुपए कटे हैं तो आप 2 लाख रुपए का दावा कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में ये दो योजनाएं शुरू की थी। असामयिक मृत्यु होने पर इसमें बैंक ग्राहकों को आर्थिक लाभ देने का प्रावधान है। पीएमजेजेबीवाई स्कीम में प्रार्थी को बैंक में 330 व पीएमएसबीवाई योजना में मात्र 12 रुपए की राशि खाताधारक के खाते से वार्षिक किश्त के रूप में काटे जाते हैं।

बैंक खाते का विवरण देखें

दुर्भाग्य से यदि आपके किसी परिजन या रिश्तेदार आदि की कोरोना या अन्य कारणों से मृत्यु हो गई है तो आप उसकी बैंक पासबुक में खाता का विवरण देखें। यदि उनकी पासबुक की प्रविष्टि में एक अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 की अवधि के बीच 12 या 330 रुपए कटे हैं तो समझा जाए कि उन्होंने इस योजना के लिए आवेदन कर रखा था। अब आप बैंक से 2 लाख रुपए के क्लेम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि आत्महत्या करने वालों को दोनों योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा। पीएमजेजेबीवाई योजना का लाभ दुर्घटना, बिमारी या अन्य किन्हीं कारणों से मृतक के परिजनों को मिलेगा। दूसरी ओर पीएमएसबीवाई योजना का लाभ केवल सड़क दुर्घटना में मरने वाले के परिजनों को ही मिलेगा। दोनों योजनाओं का लाभ लेने के लिए पीड़ित प्रार्थी 90 दिन के अंदर आवेदन कर सकते हैं।

सभी जरूरी दस्तावेज के साथ बैंक में करें आवेदन

उक्त योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रार्थी सभी तरह के दस्तावेज के साथ बैंक में आवेदन कर सकते हैं। दस्तावेज में उसकी मृत्यु प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है। बैंक द्वारा संपूर्ण जांच-पड़ताल के बाद पात्र लाभार्थी को क्लेम राशि प्रदान की जाएगी। -मनीष मीणा, प्रबंधक, पीएनबी गोदबलाहा।