नारनौल

कोरोना काल को देखते हुए बिजली निगम बन्द की पब्लिक डीलिंग, ऑनलाइन माध्यम से होगा शिकायतों का निपटारा

Spread the love

नारनौल , विनीत पंसारी । जिला में बढ़ते कोविड-19 के संक्रमण के मामलों को देखते हुए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने कार्यालयों में पब्लिक डीलिंग को फिलहाल के लिए बंद कर दिया है। कोरोना काल के दौरान आवश्यक सेवाओं से जुड़े कामकाज के लिए भी लोगों को दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। अब उपभोक्ता विभाग से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए अपनी ऑनलाइन माध्यम का सहारा ले सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से आने वाली शिकायतों का समाधान करके ग्राहक को भी इसकी जानकारी दी जाएगी। उपभोक्ता अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 1912 अथवा ई-मेल 1912@dhbvn.org.in के माध्यम से कर सकता है।

यह जानकारी देते हुए एक्सईएन जेएच अविनाश यादव ने बताया कि कोराना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों की वजह से निगम के भी अधिकतर कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं चूंकि निगम में विभिन्न कामकाज से आने वाले लोगों का सीधा वास्ता कर्मचारियों से होता है और इसके चलते डिवीजन एवं सब डिवीजन कार्यालयों में संक्रमण के केस बढ़ गए हैं। इसी बात के मद्देनजर निगम ने फिलहाल अपने इन कार्यालयों में पब्लिक डीलिंग को बंद कर दिया है।

श्री यादव ने उपभोक्ताओं से आह्वान किया है कि वह अपनी तमाम शिकायतों को टोल फ्री नंबर 1912 अथवा ई-मेल 1912@dhbvn.org.in के माध्यम से उन तक भेज सकते हैं। इन माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का भी समाधान किया जा रहा है और इन पर मॉनीटरिंग भी की जा रही है।


अधिक बिल आने, मीटर खराब होने जैसी शिकायत यहां कर सकेंगे

एक्सईएन जेएच अविनाश यादव ने बताया कि उपभोक्ताओं की सबसे अधिक शिकायत बिजली आपूर्ति के बाद बिजली बिलों को लेकर रहती है। बिजली आपूर्ति में बाधा के लिए पहले की तरह कस्टमर केयर नंबर 1912 जारी किए हुए हैं जिस पर उपभोक्ता अपने बिल केवाई- नंबर अथवा खाता नंबर बताकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यह शिकायत सीधे गुड़गांव स्थित कंट्रोल रूम में दर्ज होगी। इसी तरह बिजली बिलों से संबंधित शिकायतों के लिए भी निगम ने 1912@dhbvn.org.in ई-मेल आईडी जारी की है। इस पर अधिक यूनिट का बिल आने, मीटर खराब होने, केबल खराब होने सहित अन्य शिकायत भेज सकते हैं। इनका समाधान तय अवधि में करके उपभोक्ताओं को सूचित किया जाएगा।