नारनौल

45 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को आज से लगेंगे कोरोनावायरस से बचाव के टीके

Spread the love

नारनौल। जिला में कोविड-19 की रोकथाम के लिए एक अप्रैल से सोमवार व मंगलवार को चलाए जाने वाले मेगा वैक्सीनेशन अभियान के संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली है। सभी स्थानों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन भेजी जा चुकी है। इसके अलावा अब बुधवार व शनिवार को भी वैक्सीन लगाई जाएंगी।

यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार ने बताया कि इस बार सोमवार व मंगलवार को 45 वर्ष से अधिक सामान्य नागरिकों को कोविड-19 की रोकथाम के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। इस दौरान जिला का कोई भी महिला व पुरुष इन केंद्रों पर जाकर आधार कार्ड के साथ अपने आपको पहले पंजीकृत कराए और उसी दौरान मौके पर ही उसको वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। उसके बाद दूसरी डोज भी 6 से 8 सप्ताह बाद लेनी आवश्यक है। यह वैक्सीन जिला के सभी पीएचसी व सीएचसी पर लगाई जाएंगी। इस बार सब सेंटर में यह वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीमों का गठन किया जा चुका है। एक टीम में 5 सदस्य रहेंगे।

सीएमओ ने बताया कि इस उम्र के जिला में लगभग डेढ़ लाख के आसपास नागरिक होंगे। इन सभी को इसी तरह हर सोमवार मंगलवार को वैक्सीनेशन अभियान चलाकर टीके लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस दौरान अगर कोई 60 से अधिक उम्र या 45 से अधिक उम्र का गंभीर बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति भी शेष बचा हुआ है तो वह भी इस अभियान के दौरान अपने आप को पंजीकृत कराए तथा टीका लगवाए।