ब्रेकिंग न्यूज हरियाणा

ऑस्ट्रेलिया के वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन पढ़ाई अब हरियाणा में

Spread the love

हिसार ।

हरियाणा के विद्याथीर् भी अब ऑस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। राष्ट्रीय कृषि उच्च शैक्षणिक परियोजना के तहत यहां स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आज एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू हुआ जिसका उदघाटन वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के कुलपति एवं उपाध्यक्ष (रिसर्च, इंटरप्राइज एवं इंटरनेशनल) प्रो. डेबोराह स्वीनी ने किया। इस कार्यक्रम में हिसार के कुलपति प्रो. समर सिंह भी उपस्थित थे।

प्रो. समर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते यहां के विद्यार्थियों को आस्ट्रेलिया जाकर पढ़ाई करना अभी सम्भव नहीं है इसलिए ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी की ओर से एक ऑनलाइन कृषि कौशल सशक्तिकरण कार्यक्रम शुरू किया गया हैं जिसके तहत अब विद्याथीर् विदेशों की तर्ज पर ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा हासिल कर सकेंगे। 

जब कोरोनाकाल समाप्त हो जाएगा तो विद्यार्थी वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में जाकर पढ़ सकेंगे और वहां के वैज्ञानिकों और कृषि उद्यमियों से मिलकर कृषि की नवीनतम तकनीकों और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली व्यापार की बारीकियों की जानकारी हासिल कर सकेंगे। इस कार्यक्रम में देश के 14 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के अलावा उद्योग जगत, बैंकिंग और राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान परिषद के वैज्ञानिक भी शामिल हुए।