Spread the love
        
 
        

नई दिल्ली: आप लॉकडाउन के बावजूद कई लोगों के आसपास से गुजरते होंगे. चाहे राशन की दुकान हो या फिर मेडिकल शॉप की लाइन. लेकिन इस बीच ये पता लगाना मुश्किल है कि कौन कोरोना वायरस पॉजिटिव है. लेकिन अब आपकी ये चिंता खत्म होने वाली है. केंद्र सरकार ने एक ऐसा ऐप बनाया है जो किसी संक्रमित व्यक्ति के आसपास होने पर भी आपको अलर्ट कर देगा.

Aarogya Setu नाम से ऐप हुआ लॉन्च

आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि देश में बढ़ते कोरोना वायरस को रोकने के लिए Aarogya Setu लॉन्च किया गया है. ये ऐप हिंदी और अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में एक साथ लॉन्च किया गया है. इसे आप प्ले स्टोर से मुफ्त इंस्टॉल कर सकते हैं.

ये ऐप हिंदी और अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं में एक साथ लॉन्च किया गया है. इसे आप प्ले स्टोर से मुफ्त इंस्टॉल कर सकते हैं. अधिकारी ने आगे बताया कि इस ऐप के जरिए आपको कोरोना वायरस से जुड़ी सभी जानकारियां आपके मोबाइल में उपलब्ध होगी.

ऐसे करेगा मोबाइल आपको अलर्ट

जानकारों का कहना है कि जैसे ही आप इस ऐप को इंस्टॉल करते हैं आपको कुछ बुनियादी सवालों के जवाब देने होंगे. ऐप में मौजूद एल्गोरिदम और आर्टिफिशियन इंटेलिजेंस इस जानकारी के आधार पर संक्रमित लोगों को भी डिटेक्ट कर लेगा. अगर कोई संक्रमित ऐप यूजर आपके आसपास आता है तो मोबाइल तुंरत आपको अलर्ट कर देगा.

बताते चलें कि नया एप प्राइवेट-पब्लिक पार्टरनशिप के तहत तैयार किया गया है. आईटी मंत्रालय की अध्यक्षता में ये ऐप शुरू किया गया है. नागरिकों की जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा और किसी भी तरह से किसी भी व्यक्ति की जानकारी अन्य उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Reply

error: Content is protected !!